शेयरों की बदला बदली में 2.5 लाख करोड़ रुपए की हुई रिलायंस रिटेल

नई दिल्ली। मौजूदा समय में मुकेश अंबानी ( Mukesh Ambani ) के सितारे बुलंदी पर हैं। वो जहां भी हाथ लगा रहे हैं वो जगह सोना उगल रही है। अब जो बात सामने आई है वो काफी दिलचस्प और मुकेश अंबानी के लिए काफी अच्छी है। मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस रिटेल ( Reliance Retail ) के शेयरधारकों के लिए शेयरों की अदला बदली की प्रस्तावित योजना के तहत कंपनी का मुल्यांकन करीब 2.5 लाख करोड़ रुपए का आंका गया है। जानकारी के अनुसार रिलायंस रिटेल के शेयर धारकों को 4 शेयरों के बदले रिलायंस इंडस्ट्रीज ( Reliance Industries ) का एक शेयर दिया जाएगा। आपको बता दें मुकेश अंबानी की आरआईएल ( RIL ) ने कुछ दिन पहले बीएसई में इतिहास रचते हुए 10 लाख करोड़ रुपए का मार्केट कैप रखने वाली इकलौती कंपनी बन गई थी। गुरुवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर प्राइस ( Reliance Industries Share Price ) बीएसई में 1,515.95 रुपए पर बंद हुआ था। रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्केट कैप ( RIL market cap ) 9.6 लाख करोड़ रुपए का था।

यह भी पढ़ेंः- श्रीलंका और तुर्की ने दिया झटका, बनी रहेगी प्याज के दाम में तेजी

कुछ ऐसा है रिलायंस रिटेल का प्रोफाइल
पहले बात रिलायंस रिटेल के प्रोफाइल की बात करें तो रिलायंस रिटेल वेंचर्स की नॉन लिस्टेड सब्सिडियरी होने के साथ रिलायंस इंडस्ट्रीज की इनडायरेक्ट सब्सिडियरी है। रिलायंस रिटेल के पास देशभर में 10,901 स्टोर्स हैं। बात सेल की करें तो पिछले साल रिटेल ने 1.3 लाख करोड़ रुपए की बिक्री की थी। रिलायंस रिटेल में रिलायंस रिटेल वेंचर्स का शेयर 99.95 फीसदी और आकी 0.05 फीसदी शेयर कंपनी कर्मचारियों के पास है।

यह भी पढ़ेंः- देश में 1.39 लाख करोड़ रुपए के मकानों को नहीं मिल रहा है खरीदार

यह है कंपनी की योजना
रिलायंस रिटेल की मानें तो कंपनी ने 2006 और 2007 में कर्मचारियों को शेयरों का ऑप्शन दिया था। कंपनी को कर्मचारियों से शेयर बेचने का विकल्प देने का अनुरोध मिल रहा था। कंपनी ने बताया कि अभी कंपनी मार्केट में लिस्टेड नहीं है। साथ ही कंपनी को लिस्टेड करने की कोई योजना है। ऐसे में कंपनी ने शेयरों की अदला-बदली के तहत कर्मचारियों को लिस्टेड कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर देने का फैसला किया है। कंपनी के अनुसार इससे कंपनी के अलावा कर्मचारियों को भी फायदा होगा। आपको बता दें कि मौजूदा रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर सबसे ज्यादा प्रोफिट देने वाला शेयर है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2ZoPgQ8
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments