50 करोड़ी कंपनियों के लिए जरूरी हुआ यूपीआई और रुपे कार्ड से ट्रांजेक्शन

नई दिल्ली। वित्त मंत्रालय ( finance ministry ) ने एक नोटिफिकेशन जारी करते हुए 50 करोड़ी कंपनियों को ट्रांजेक्शन करने के लिए रुपे कार्ड और यूपीआई ( RuPay Card and UPI ) का इस्तेमाल अनिवार्य कर दिया गया है। ऐसा ना करने पर कंपनियों पर जुर्माने का प्रावधान किया गया है। इसके लिए कंपनियों को एक महीने का समय दिया गया है। वहीं मंत्रालय की ओर से नोटिफिकेशन में इस बात की जानकारी दी गई है कि रुपे कार्ड और यूपीआई से ट्रांजेक्शन ( Transactions from RuPay Card and UPI ) करने पर कोई मर्चेंट डिस्काउंट रेट ( MDR ) नहीं लगेगा। आपको बता दें कि सरकार ऑनलाइन ट्रांजेक्शन ( online transaction ) को बढ़ावा देने का काम कर रही है।

यह भी पढ़ेंः- वैश्विक कारणों से शेयर बाजार में गिरावट, सेंसेक्स करीब 90 अंक नीचे, निफ्टी 12232

यूपीआई और रुपे कार्ड अनिवार्य
जिन कंपनियों का सालाना टर्नओवर 50 करोड़ रुपए या उससे ज्यादा है अब उन्हें पेमेंट करने के लिए रुपे कार्ड और यूपीआई ट्रांजेक्शन जैसे दो विकल्प अनिवार्य रूप से देने होंगे। अगर कंपनियां ऐसा 31 दिसंबर तक ऐसा नहीं कर पाती है तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। कार्रवाई के तहत कंपनियों पर एक फरवरी से 5 हजार रुपए का जुर्माना वसूला जाएगा। वैसे इन कंपनियों के लिए जुर्माने की राशि कम है, लेकिन जानकारों की मानें तो 5 हजार रुपए का जुर्माना भरने के बाद भी कंपनियां इन निर्देशों को नहीं मानती है तो जुर्माने की राशि बढ़ाने के साथ ही दूसरी दंडात्मक कार्रवाई भी अपनाई जा सकती है।

यह भी पढ़ेंः- 31 दिसंबर 2019 नहीं बल्कि 31 मार्च 2020 हो गई पैन-आधार लिंक की लास्ट डेट

एक जनवरी से नहीं लगेगा एमडीआर चार्ज
वित्त मंत्रालय की तरफ से रुपे कार्ड और क्कढ्ढ ट्रांजैक्शन को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया गया है। सबसे बड़ी राहत तो ये है कि अब एक जनवरी से रुपे कार्ड और यूपीआई ट्रांजेक्शन करने पर मर्चेंट डिस्काउंट रेट चार्ज नहीं लगेगा। आपको बता दें कि कस्टमर जब दुकानदार को पीओएस के जरिए डेबिट या क्रेडिट कार्ड से स्वाइप कर ट्रांजेक्शन करता है तो दुकानदार को अपने सर्विस प्रोाइडर को चार्ज देना पड़ता है, जिसके ग्राहकों से ही वसूला जाता है। क्यूआर कोड में इसी तरह का चार्ज देना होता है। यह एमडीआर बैंक, पीओएस मशीन वेंडर और वीजा या मास्टरकार्ड जैसे कार्ड नेटवर्क प्रोवाइडर्स डिस्ट्रीब्यूट हसोता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/37idq1k
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments