Petrol Diesel Price Today : पेट्रोल में राहत से तीन गुना तेज डीजल में महंगाई की रफ्तार

नई दिल्ली। आज यानी मंगलवार को पेट्रोल और डीजल के दाम ( petrol Diesel price today ) को 6 दिनों के हिसाब से देखते हैं। लगातार 6 दिनों से डीजल के दाम ( Diesel Price Today ) में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है। इन 6 दिनों में देश की राजधानी दिल्ली में डीजल के दाम में 95 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी देखने को मिली है। यह बात मामूली इसलिए नहीं है क्योंकि पेट्रोल के दाम में स्थिरता आने से लगातार 6 दिनों तक पेट्रोल को सस्ता किया गया था। इस पेट्रोल की कीमत ( petrol price today ) में 37 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है। ताज्जुब की बात तो ये है कि जिस दौरान क्रूड ऑयल के दाम ( crude oil price ) में गिरावट देखने को मिल रही थी उस दौरान देश की जनता को खुश करने के लिए पेट्रोल के दाम में मामूली गिरावट की गई। जब क्रूड ऑयल के महंगे होने की शुरुआत हुई तो डीजल के दाम में बेतहाशा बढ़ोतरी देखने को मिली।

यह भी पढ़ेंः- स्विगी रिपोर्ट: हर सेकंड में दो बिरयानी ऑर्डर करते हैं भारतीय

6 दिनों में डीजल 95 पैसे प्रति लीटर महंगा
मंगलवार को डीजल के दाम में लगातार बढ़ोतरी को छह दिन बीत चुके हैं। इस दौरान डीजल के दाम में 95 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हो चुकी है। आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चखरों महानगरों नई दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में डीजल के दाम में 5 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है जिसके बाद चारों महानगरों में डीजल के दाम क्रमश: 66.99, 69.40, 70.28 और 70.82 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। जानकारों की मानें तो आज 5 पैसे की मामूली बढ़ोतरी बीते दिनों क्रूड ऑयल हल्का रहने से हुई है। आने वाले दिनों में डीजल में और इजाफा होने की उम्मीद नजर आ रही है।

यह भी पढ़ेंः- केंद्र की मांग पर आरआईएल का विरोध, आर्बिटेशन भुगतान करने से इनकार

7 दिन से पेट्रोल के दाम में कोई बदलाव नहीं
वहीं दूसरी ओर पेट्रोल के दाम में 7 दिन से कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है। आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार 17 दिसंबर को पेट्रोल के दाम में कटौती देखने को मिली थी। 12 दिसंबर से लेकर 17 दिसंबर तक पेट्रोल के दाम में लगातार कटौती हुई। इस दौरान 37 पैसे प्रति लीटर पेट्रोज सस्ता हुआ। जबकि क्रूूड ऑयल के दाम में 3 फीसदी से ज्यादा गिरावठट दर्ज की गई थी। आखिर पेट्रोल के दाम में उस रेश्यों में गिरावट क्यों नहीं की गई, जिस रफ्तार के साथ ऑयल कंपनियां डीजल के दाम में इजाफा कर रही है। मौजूदा समय में देश के चारों महानगरों नई दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम क्रमश: 74.63, 77.29 80.29 और 77.58 रुपए प्रति लीटर बने हुए हैं। जानकारों का यह भी कहना है कि जल्द पेट्रोल की कीमतों में भी इजाफा देखने को मिल सकता है। देखने वाली बात होगी कि क्या पेट्रोल के दाम में डीजल की रफ्तार की तरह इजाफा होगा या नहीं?



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2EQ5IQ2
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments