Budget 2020 : इकोनॉमिक सर्वे से पहले शेयर बाजार मजबूत, सेंसेक्स में बढ़त और निफ्टी सपाट

नई दिल्ली। विदेशी बाजारों में बढ़त और उदय कोटक और भारतीय रिजर्व बैंक बीच विवाद सुलझ जाने से शेयर बाजार हरे निशान पर दिखाई दे रहा है। वहीं ऑटो कंपनियों के तिमाही नतीजे भाी सकारात्कम देखने को मिले हैं। जिसका असर भी बाजार में देखने को मिल रहा है। कोटक महिंद्रा बैंक के शेयर 4 फीसदी तक उछले हुए हैं। जिसकी वजह से बैंकिंग सेक्टर में तेजी देखने को मिल रही है। सूचकांक सेंसेक्स 50 से ज्यादा अंकों पर कारोबार कर रहा है, लेकिन निफ्टी 50 सपाट स्तर पर कारोबार रहा है। छोटी और मछौली कंपनियों का सपोर्ट ना मिलने की वजह से अधिकतर सेक्टर लाल निशान पर है। ऑयल कंपनियों के शेयर लाल निशान पर कारोबार कर रहा है। वहीं विदेशी निवेशकों की ओर से बिकवाली देखने को मिल रही है। खास बात ये है कि आज से बजट सत्र शुरू हो रहा है। वहीं आज ही इकोनॉमिक सर्वे भी जारी होने वाला है। ऐसे में बाजार का सकारात्मक रुख काफी महत्वपूर्ण है।

यह भी पढ़ेंः- Petrol Diesel Price Today : जनवरी के महीने में 3 रुपए प्रति लीटर तक सस्ता हुआ पेट्रोल और डीजल

बाजार में सकारात्मक रुख
भले ही बाजार में बड़ी बढ़त देखने को ना मिल रही हो, लेकिन सकारात्मक रुख जरूर देखने को मिल रहा है। बांबे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 51.93 अंकों की बढ़त के साथ 40965.75 अंकों पर कारोबार कर रहा है। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख सूचकांक निफ्टी 50 2.25 अंकों की बढ़त के साथ 12038.05 अंकों पर सपाट स्तर पर कारोबार करता हुआ दिखाई दे रहा है। बीएसई स्मॉल कैप 21.39 अंकों की गिरावट पर है। वहीं बीएसई मिड कैप 40.74 अंकों तक लुढ़का हुआ है। विदेशी निवेशकों का इंडेक्स सीएनएक्स मिडकैप 66.40 अंकों की गिरावट के साथ बिकवाली के दौर में पहुंच गया है।

यह भी पढ़ेंः- Budget 2020: संसद बजट सत्र की शुरूआत आज, आर्थिक सर्वे भी किया जाएगा पेश

ऑटो और बैंकिंग सेक्टर में तेजी
आज ऑटो, बैंकिंग और कंज्यूमर ड्यूरेबल्स सेक्टर में अच्छी तेजी देखने को मिल रही है। इन्हीं तीनों सेक्टर्स ने बाजार में सकारात्मक रुख बनाया रखा हुआ है। बैंक एक्सचेंज 334.50 अंकों की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है। वहीं बैंक निफ्टी 269.90 अंकों की बढ़त के साथ कारोबारी स्तर पर है। बीएसई ऑटो 62.71 और कंज्यूमर ड्यूरेबल्स 171.00 अंकों की बड़ी बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है। वहीं दूसरी ओर आज ऑयल और गैस सेक्टर में बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है। यह सेक्टर आज 243.43 अंकों की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है। वहीं बीएसई पीएसयू 104.92 अंकों की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है। कैपिटल गुड्स 116.43 अंक फिसल गया है। बीएसई आईटी 77.06, बीएसई मेटल 69.40, बीएसई टेक 26.09, बीएसई हेल्थकेयर 18.87 और बीएसई एफएमसीजी 4.47 अंकों की गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं।

यह भी पढ़ेंः- budget 2020 : वित्त मंत्री एजुकेशन के लिए एक लाख करोड़ रुपए का कर सकती है ऐलान

कोटक महिंद्रा बैंक के शेयरों में उछाल
आरबीआई और उदय कोटक के बीच सुलह हो गई है। अब प्रमोटर्स का बैंक पर होल्डिंग 26 फीसदी तक रह सकता है। वहीं उदय कोटक बांबे हाईकोर्ट से अपना अपना मुकदमा भी वापस लेंगे। केंद्रीय बैंक और कोटक बैंक में सुलह हो जाने के बाद शेयर अच्छा उछाल देखने को मिल रहा है। बैंक 3.70 फीसदी की बड़त के साथ कारोबार कर रहा है। वहीं इंडसइंड बैंक और यस बैंक के शेयर भी क्रमश: 2.66 और 2.43 अंकों की बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं। बजाज ऑटो 2.71 और जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज 1.19 फीसदी की बढ़त दिखाई दे रही है।

यह भी पढ़ेंः- US-China Trade War के बाद वैश्विक मंदी की वजह बना भारत!

ऑयल कंपनियों के शेयरों में गिरावट
आज ऑयल और गैस कंपनियों के शेयरों में गिरावट देखने को मिल रही है। ओएनजीसी के शेयर 4.02 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं। वहीं इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के शेयरों में 3.46 फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है। कोल इंडिया के शेयरों में 2.50 फीसदी की गिरावट आई है। वहीं पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया 3.42 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है। टाटा मोटर्स के शेयर 3.54 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2GEkcmT
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments