50 डॉलर से नीचे आया क्रूड ऑयल, पेट्रोल और डीजल के दाम में गिरावट

नई दिल्ली। इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल के दाम में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। शुक्रवार रात ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम 50 डॉलर प्रति बैरल से नीचे आ गए हैं। वहीं दूसरी ओर डब्ल्यूटीआई क्रूड ऑयल के दाम 45 डॉलर से प्रति बैरल से नीचे आ गए हैं। अगर बात भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम की करें तो आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चारों महानगरों में पेट्रोल की कीमत में 7 पैसे और डीजल की कीमत में 9 पैसे प्रति लीटर की कटौती देखने को मिली है। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमत में और भी गिरावट देखने को मिल सकती है। आइए आपको भी बताते हैं आज आपको अपने महानगर में पेट्रोल और डीजल के कितने दाम चुकाने होंगेज्

डीजल के दाम में गिरावट
आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चारों महानगरों में डीजल के दाम में लगातार तीसरे दिन 9 पैसे प्रति लीटर की गिरावट देखने को मिली है। जिसके बाद देश के चारों महानगरों में नई दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में डीजल के दाम क्रमश: 64.51, 66.83, 67.60 और 68.12 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। बीते दो दिनों में डीजल की कीमत 10 पैसे प्रति लीटर की कटौती देखने को मिल चुकी है। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में डीजल की कीमत में और कटौती देखने को मिल सकती है।

यह भी पढ़ेंः- चांदी की कीमतों में चार फीसदी की गिरावट, सोने की कीमतों पर भी लगा ब्रेक

पेट्रोल की कीमत में 7 पैसे प्रति लीटर की गिरावट
आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चारों महानगरों में पेट्रोल के दाम में 7 पैसे प्रति लीटर की गिरावट देखने को मिली है। जिसके बाद देश की राजधानी दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल के दाम क्रमश: 71.89, 74.53 और 74.68 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। वहीं दूसरी ओर मुंबई में पेट्रोल की कीमत में 6 पैसे प्रति लीटर की कटौती देखने को मिली है। जिसके बाद दाम 77.56 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं।

यह भी पढ़ेंः- आर्थिक सुस्ती और कोरोना वायरस पर रघुराम की सरकार को सलाह, पहले दें इन पर ध्यान

क्रूड ऑयल के दाम में भारी गिरावट
अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज यानी आईसीई पर ब्रेंट क्रूड का भाव 4 फीसदी की गिरावट के बाद 49.67 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया है। जबकि अमरीकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास यानी डब्ल्यूटीआई का अप्रैल डिलीवरी अनुबंध न्यूयार्क मर्के टाइल एक्सचेंज पर पिछले सत्र के मुकाबले करीब 5 फीसदी की कमजोरी के साथ 44.76 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया है। आपको बता दें कि आठ जनवरी को 71.75 डॉलर प्रति बैरल तक चला गया था जोकि इस साल का अब तक का ब्रेंट क्रूड के भाव का सबसे ऊंचा स्तर है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2TmU71y
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments