कर्ज चुकाने के लिए रिलायंस जियो की 10 फीसदी हिस्सेदारी और बेचेंगे मुकेश अंबानी, कई विदेशी निवेशकों ने दिखाई रूचि, बोर्ड बैठक में दी जानकारी

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी अपने डिजिटल प्लेटफॉर्म रिलायंस जियो की 10 फीसदी हिस्सेदारी और बेचेंगे। इस संभावित सौदे को लेकर कई वैश्विक निवेशक रूचि दिखा रहे हैं। यह जानकारी 30 अप्रैल को आयोजित रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) की बोर्ड बैठक में दी गई।

जल्द हो सकती है नए निवेश की घोषणा

बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की बैठक में फेसबुक के निवेश का जिक्र करते हुए बताया गया कि इतनी ही हिस्सेदारी को लेकर कई और रणनीतिक और वित्तीय निवेशक रूचि दिखा रहे हैं। बैठक में बताया गया कि इस संबंध में घोषणा आने वाले महीनों में हो सकती है। इससे प्रमाणित होता है कि जियो प्लेटफॉर्म वैश्विक स्तर पर काफी आकर्षित है और यह आरआईएल की बड़े पैमाने पर ग्रीनफील्ड कारोबार स्थापित करने की क्षमता को दर्शाता है। बोर्ड ने कहा कि इस मजबूत इक्विटी निवेश को देखते हुए आरआईएल तय समयसीमा के भीतर जीरो कर्ज की कंपनी का लक्ष्य तय कर लेगी।

फेसबुक ने किया है 43,574 करोड़ रुपए का निवेश

मुकेश अंबानी मार्च 2021 तक आरआईएल को कर्जमुक्त कंपनी बनाना चाहते हैं। इसके लिए वह रणनीतिक विनिवेश का सहारा ले रहे हैं। हाल ही में फेसबुक ने रिलायंस जियो में 43,574 करोड़ रुपए का निवेश किया है। इस निवेश के बाद जियो में फेसबुक की 9.9 फीसदी हिस्सेदारी हो जाएगी। इस निवेश के बाद जियो की मार्केट इक्विटी वैल्यू 4.36 लाख करोड़ रुपए हो गई है। 31 मार्च 2020 तक 38.75 करोड़ ग्राहकों के साथ रिलायंस जियो देश की नंबर-1 टेलीकॉम कंपनी बन गई है। जियो ने पिछले 1 साल में करीब 8 करोड़ ग्राहक जोड़े हैं।

चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में 1 लाख करोड़ से ज्यादा जुटाने का लक्ष्य

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अपनी तय समय-सीमा के अनुसार कर्जमुक्त होने के लिए चालू वित्त वर्ष (2020-21) की पहली (अप्रैल-जून) तिमाही में 1 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा राशि जुटाने का लक्ष्य रखा है। इसमें राइट्स इश्यू, फेसबुक का निवेश और विदेशी पेट्रोलियम कंपनी बीपी पीएलसी का निवेश शामिल है। आरआईएल ने 30 अप्रैल को ही 53,215 करोड़ रुपए के राइट्स इश्यू का ऐलान किया है। यह राइट्स इश्यू 1:15 के अनुपात में जारी किया जाएगा। आरआईएल ने कहा है कि सउदी अरब की रिफाइनिंग कंपनी सउदी अरैमको के साथ डील को लेकर ड्यू डिलिजेंस ट्रैक पर है।

चौथी तिमाही में जियो को 2331 करोड़ रुपए का शुद्ध मुनाफा

वित्त वर्ष 2019-20 की चौथी तिमाही (जनवरी-मार्च) में 2,332 करोड़ रुपए का शुद्ध मुनाफा हुआ है। तीसरी तिमाही के मुकाबले इसमें 72 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है जबकि पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले 177.5 फीसदी ज्यादा मुनाफा हुआ है। कंपनी की ओर से जारी वित्तीय परिणामों के अनुसार इस तिमाही में रिलायंस जियो को ऑपरेशंस के जरिए 14,835 करोड़ रुपए का राजस्व मिला है जो पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले 26.6 फीसदी ज्यादा है। इस तिमाही में कंपनी का एबिटडा 6,201 करोड़ रुपए और एबिडटा मार्जिन 41.8 फीसदी रही है। इस तिमाही में कंपनी का औसत राजस्व प्रति यूजर (एआरपीयू) 130.6 रुपए प्रति महीने रहा है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Mukesh Ambani to sell 10% stake of Reliance Jio to repay debt, many foreign investors showed interest, information given in board meeting


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3cWqGvw
via ATGNEWS.COM

Post a Comment

0 Comments