एसबीआई और बैंक ऑफ इण्डिया के बाद अब इंडियन ओवरसीज बैंक ने भी शुरू की स्पेशल लोन स्कीम, कम ब्याज पर मिलेगा 1 लाख रु. तक का लोन

कोरोनावायरस के कारणपूरे देश में लॉकडाउन जारी है इससे कई लोगों के लिए रोजगार का संकट हो गया है। इस कारण उनको आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा है। इसी को देखतेहुएइंडियन ओवरसीज बैंक (आईओबी) ने एक स्पेशल लोन योजना शुरू की है जिसका लाभ कोई भी स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) ले सकेगे। इसके तहत एसएचजी को 9.4 फीसदी के सालाना ब्याज पर ऋण मिलेगा और उसके लिए कोई अतिरिक्त सिक्यॉरिटी भी नहीं ली जाएगी। यह योजना 30 जून 2020 तक के लिए मान्य है। इससे पहले बैंक ऑफ इंडिया और एसबीआई ने भी खास लोन स्कीम शुरू की है।


कितना मिलेगा लोन?
इसयोजना में किसी स्वयं सहायता समूह के लिए अधिकतम एक लाख रुपए का लोन मिल सकेगा। साथ ही, समूह का प्रत्येक सदस्य 5 हजार रुपए तक का लोन ले सकेगा।


कौन ले सकेगा लोन?
बैंक के अनुसार इस योजना में उन्हीं को कर्ज मिलेगा, जिनका ट्रैक रिकॉर्ड बेहतर होगा। साथ ही इससे पहले कम से कम दो बार उस एसएचजी ने किसी भी बैंक से कर्ज लिया हुआ हो। इसका मतलब है कि जिस एसएचजी ने समय पर कर्ज वापसी की है। साथ ही शर्त है कि वह एसएचजी एक मार्च 2020 को लोन लेने की पात्रता रखते हों।


कहां करें आवेदन?
यह लोन लेने के लिए सीधे बैंक की शाखा में आवेदन करना होगा। यदि आपके यहां से आईओबी की शाखा दूर हो तो बिजनस कॉरस्पॉन्डेंट के जरिये भी आवेदन जमा किया जा सकता है।


6 दिन में मिलेगा लोन
एसएचजी द्वारा शाखा को आवश्यक दस्तावेजों सहित आवेदन जमा करने के 6 दिनों के अंदर लोन मिल जाएगा। इस योजना के तहत कर्ज लेने के बाद छह महीने का मोराटोरियम पीरियड मिलेगा। उसके बाद 30 ईएमआई में कर्ज चुकाना होगा। बैंक इस लोन के लिए कोई अलिरिक्त शुल्क नहीं लेगा।


एसबीआई ने शुरू की एग्री गोल्ड लोन स्कीम
एसबीआई ने एग्री गोल्ड लोन स्कीम शुरू की है। इसके तहत किसान सोने के जेवर देकर अपनी जरूरत के मुताबिक लोन ले सकते हैं। लॉकडाउन के बीच 5 लाख किसानों ने इसका फायदा उठाया है। लोन के लिए अप्लाई करने वाले किसान के नाम कृषि भूमि होनी चाहिए। उस कृषि भूमि की फर्द की कॉपी बैंक में देनी होती है। लोन पर 9.95 फीसदी सालाना ब्याज के वसूला जाएगा। किसी भी ग्रामीण शाखा पर जाकर इसे अप्लाई किया जा सकते हैं। इसको योनो ऐप के माध्यम से भी अप्लाई किया जा सकता सकता है, इससे किसानों को लोन लेने में आसानी होगी। योजना में यह भी सुविधा दी गई है कि अगर किसी किसान के नाम कृषि भूमि नहीं है लेकिन उसके नाम ट्रैक्टर है तो उस ट्रैक्टर के आधार पर ही जेवर बैंक में जमा करवा कर लोन लिया जा सकता है। ट्रैक्टर की आरसी उस किसान के नाम होनी चाहिए। अधिक जानकारी के लिए इस वेबसाइट पर विजिट करें https://ift.tt/2YeI5vs


बैंक ऑफ बड़ौदा भी दे रहा खास पर्सनल लोन
बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) ने अपने ग्राहकों के लिए कोरोनावायरस से निपटने के लिए खास पर्सनल लोन लॉन्‍च किया है। कोरोना महामारी के कारण जिन्‍हें रुपयों की जरूरत है वे इसका लाभ ले सकते हैं। इसके तहत अधिकतम 5 लाख रुपए तक का लोन लिया जा सकता है। इसके लिए ग्राहकों को अपने बैंक की शाखा में जाना होगा। स्‍कीम 30 सितंबर, 2020 तक मान्‍य है। बीओबी की वेबसाइट के अनुसार, बैंक की इस सुविधा का लाभ वह ग्राहक ले सकते हैं, जिन्होंने होम लोन, लोन अगेंस्ट प्रॉपर्टी या ऑटो लोन लिया हुआ है। इसके साथ ही उनका क्रेडिट स्कोर 650 या फिर इससे ज्यादा हो। इसके अलावा ग्राहक का बैंक के साथ कम से कम 6 महीनों से संपर्क हो। लोन की ब्याज दर रेपो दर से लिंक्ड (बीआरएलएलआर) है। फिलहाल रिटेल लोन के लिए लागू बीआरएलएलआर 7.25 प्रतिशत है जो बदलती है। यह लोन आपको 5 साल में चुकाना होगा। अधिक जानकारी के लिए बैंक की ऑफिशियल साइट पर जा सकते हैं https://ift.tt/2VfeMpd



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
इससे पहले बैंक ऑफ इंडिया और एसबीआई ने भी खास लोन स्कीम शुरू की है।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2yVUiuo
via ATGNEWS.COM

Post a Comment

0 Comments