बढ़ते Corona से और गिरती Economy को बचाएगा Anti-Covid Health Plus Mat

नई दिल्ली। जब से दुनिया में कोरोना वायरस ( Coronavirus ) का आगमन हुआ है, तब से दुनिया में इसकी दवा की खोज में वैज्ञनिक जुटे हुए हैं। वहीं दूसरी ओर भारत में अलग-अलग तरीके इनोवेशन के तहत ऐसे प्रोडक्ट्स का निर्माण हो रहा है, जिससे कोरोना ( Corona ) से बचाव हो सके, साथ ही देश की गिरती इकोनॉमी ( Economy Downfall ) को थोड़ा सा ऊपर उठाने में मदद कर सके। केरल की ( Kerala ) सरकारी कंपनी ने एक ऐसा ही इनोवेशन किया है। जिससे कोरोना को घर में घुसने से रोका जा सकता है। कंपनी ने एक ऐसा मैट तैयार किया है, जिससे घर के अंदर आने से पहले लोगों के जूतों से कोरोना को बाहर ही अपने पास समेट लेगा। इस मैट का नाम एंटी कोविड हेल्थ प्लस मैट्स ( Anti Covid Health Plus Mats ) नाम दिया गया है। आइए आपको भी बताते हैं कि इसकी और क्या खासियत है।

राजधानी Delhi में 75 रुपए के पार पहुंचा Diesel, Petrol में जबरदस्त इजाफा, Gujarat ने किया Vat में इजाफा

मैट में है सैनेटाइजेशन की सुविधा
इस मैट का निर्माण केरल स्टेट क्वॉयर कॉर्पोरेशन ( Kerala State Coir Corporation ) ने तैयार किया है। इस मैट को नारियल के जट्टे से तैया किया गया है। इस मैट की खासियत ये है कि इसमें सैनेटाइजेशन की सुविधा भी है। जिस वजह से जूते और चप्पलों के माध्यम से घरों में आने वाले कोरोना का खात्मा बाहर ही हो जाता है। नेशनल क्वॉयर रिसर्च एंड मैनेजमेंट और श्रीचित्रा तिरुनल इंस्टिट्यूट फॉर मेडिकल साइंस ऐंड टेक्नॉलजी दोनो इस मैट बीते डेढ़ महीने से काम कर रहे थे। जानकारी के अनुसार ये मैट पूरी किट के साथ मिलेगी। जिसमें ट्रे के साथ सैनिटाइजर भी होगा।

सरकार Emergency Credit Line Guarantee Scheme से करेगी MSME की समस्या का खात्मा

कैसे आया आइडिया
केरल के फाइनेंस मिनिस्टर थॉमस इसाक ( Kerala finance Minister Thomas Isaac ) के अनुसार कोरोना वायरस की वजह से नारियल के जट्टे से बने उत्पादों की डिमांड सिर्फ इंटरनेशनल मार्केट में ही नहीं बल्कि घरेलू बाजारों में भी काफी कम हो गई थी। काफी सोच विचार के बाद यह आइडिया आया। इसाक के पास क्वॉयर सेक्टर का भी मंत्रालय है। उन्होंने कहा कि वित्त वर्ष 2020 में राज्य में क्वॉयर प्रॉडक्शन करीब तीन गुना बढ़कर 20 हजार टन हो गया जबकि पड़ोसी राज्य तमिलनाडु में लॉकडाउन लगा रहा। केरल फाइबर की पूर्ति के लिए तमिलनाडु पर डिपेंड है।

Lockdown के बीच मई में wholesale price inflation में राहत, सरकार की ओर से जारी हुआ आंकड़ा

और भी होंगे इनावेशन
केरल के फाइनेंस मिनिस्टर के अनुसार कंपनी द्वारा मैट का फील्ड ट्रायल किया जाएगा। जिसके बाद जुलाई में इसकी सेल शुरू कर दी जाएगी। फस्र्ट फेज में इन मैट्स को पंचायत, नगर निकाय और संबंधित संस्थानों में पहुंचाने का काम किया जाएगा। सेकंड फेज में आम लोगों को उपलब्ध कराया जाएगा। कंपनी क्वॉयर बोर्ड के साथ कोरोना मरीजों के लिए क्वॉयर कॉट और यूज एंड थ्रो मैट बनाने में विचार किया जा रहा है। मंत्री के अनुसार यह सभी प्रॉडक्ट्स बेहद कम कीमतों में मुहैया कराए जाएंगे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2zEjW7y
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments