रिलायंस रिटेल वेंचर में जनरल अटलांटिक करेगी 3,675 करोड़ रुपए का निवेश, 0.84 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदेगी

प्राइवेट इक्विटी फर्म जनरल अटलांटिक पार्टनर्स ने रिलायंस रिटेल में 3,675 करोड़ रुपए का निवेश करने का फैसला किया है। इस एवज में उसे 0.84 प्रतिशत हिस्सेदारी रिलायंस रिटेल में मिलेगी। रिलायंस रिटेल में यह तीसरा निवेश है। यह निवेश 4.28 लाख करोड़ रुपए के इक्विटी वैल्यू पर किया जाएगा। यह जानकारी रिलायंस इंडस्ट्रीज ने स्टॉक एक्सचेंज को दी है।

जियो वाली ही कंपनियों को निवेश के लिए मिलेगी प्राथमिकता

बता दें कि रिलायंस इंडस्ट्रीज की रिटेल वेंचर रिलायंस रिटेल में वही कंपनियां निवेश कर सकती हैं, जिन्होंने जियो प्लेटफॉर्म में निवेश किया था। सूत्रों के मुताबिक आने वाले समय में टीपीजी भी निवेश कर सकती हैं। फिलहाल आज की डील मिलाकर कुल तीन कंपनियों ने रिलायंस रिटेल में निवेश किया है।

दो कंपनियों ने किया था 13 हजार करोड़ का निवेश

बता दें कि अभी तक रिलायंस रिटेल में सिल्वर लेक ने 7,500 करोड़ और केकेआर ने 5,500 करोड़ रुपए का निवेश किया है। यह दोनों वही कंपनियां हैं, जिन्होंने रिलायंस जियो में निवेश किया था। सिल्वर लेक का तो पैसा भी रिलायंस के पास आ गया है। वैश्विक स्तर के प्रमुख प्राइवेट इक्विटी फंड इस समय रिलायंस इंडस्ट्रीज पर भरोसा जता रहे हैं और इसीलिए रिलायंस की दूसरी कंपनियों में निवेश कर रहे हैं। रिलायंस रिटेल वेंचर की फिलहाल वैल्यूएशन 4.21 लाख करोड़ रुपए है, जिस पर यह कंपनियां निवेश कर रही हैं।

जियो का वैल्यूएशन 4.91 लाख करोड़ रुपए

जबकि रिलायंस जियो में इन कंपनियों ने 4.91 लाख करोड़ रुपए के वैल्यूएशन पर निवेश किया था। इस तरह से जियो की तुलना में रिटेल का वैल्यूएशन कम है। हालांकि हाल में फ्यूचर ग्रुप के बिजनेस को रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 27,000 करोड़ रुपए में खरीदा है। इससे आनेवाले समय में रिलायंस रिटेल का वैल्यूएशन बढ़ सकता है।

जियो में 1.52 लाख करोड़ रुपए का निवेश

रिलायंस जियो में कुल 1.52 लाख करोड़ रुपए का निवेश आया है। जबकि रिटेल से भी मुकेश अंबानी इतना ही निवेश जुटाना चाहते हैं। रिलायंस ग्रुप पर 1.60 लाख करोड़ रुपए का कर्ज था और जियो के पैसे से कंपनी नेट डेट फ्री हो गई है। ऐसे में रिटेल में आने वाले निवेश से मुकेश अंबानी आगे के विस्तार पर पैसे लगाएंगे। इसलिए आनेवाले समय में करीबन 10 कंपनियां रिलायंस रिटेल में हिस्सा खरीद सकती हैं।

जियो मार्ट के साथ बेच रही है रिलायंस रिटेल प्रोडक्ट

बता दें कि रिलायंस रिटेल इस समय जियो मार्ट के साथ अपना प्रोडक्ट ऑन लाइन बेच रही है। जियो मार्ट ई-कॉमर्स कंपनी है जो ग्रोसरी की सप्लाई करती है। रिलायंस रिटेल 12 हजार फिजिकल आउटलेट्स की योजना जियो मार्ट के साथ बना रही है। जियो मार्ट को फिलहाल अच्छा रिस्पांस मिल रहा है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
बता दें कि रिलायंस रिटेल इस समय जियो मार्ट के साथ अपना प्रोडक्ट ऑन लाइन बेच रही है। जियो मार्ट ई-कॉमर्स कंपनी है जो ग्रोसरी की सप्लाई करती है


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3n2e4IV
via ATGNEWS.COM

Post a Comment

0 Comments