10 अक्टूबर से ट्रेन रिजर्वेशन नियम में होगा बदलाव, अब ट्रेन छूटने से आधा घंटा पहले बुक करा सकेंगे टिकिट

रेलवे ने यात्रियों को एक खास सुविधा देने जा रहा है। इसके तहत इंडियन रेलवे ट्रेन रिजर्वेशन चार्ट की टाइमिंग में बदलाव करने जा रही है। 10 अक्टूबर से रेलवे का दूसरा रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन के छूटने से 30 मिनट पहले ही बनेगा। फिलहाल कोरोना काल में चार्ट 2 घंटे पहले बनाया जा रहा है।


कोरोना को देखते हुए नियम में किया था बदलाव
कोरोना काल में बदलाव करते हुए रेलवे ने दूसरा रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन छूटने के 2 घंटे पहले बनाना तय किया था। लेकिन 10 अक्टूबर से दोबारा से नियम में बदलाव होगा। इसके बाद से दूसरा रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन छूटने के समय से 30 मिनट पहले बनेगा। दूसरा चार्ट तैयार होने से पहले टिकट बुकिंग की सुविधा ऑनलाइन और पीआरएस टिकट काउंटरों पर उपलब्ध रहेगी।


अब ये व्यवस्था होगी लागू
10 अक्टूबर से रिजर्वेशन का पहला चार्ट ट्रेन खुलने से कम से कम 4 घंटे पहले तैयार किया जाएगा। इसमें खाली सीटें या बर्थ की बुकिंग अन्य यात्री ऑनलाइन या काउंटर से करा सकेंगे। इसके बाद दूसरा रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन छूटने से 30 मिनट पहले तैयार होगा। इस टाइम टेबल में पहले से बुक टिकटों को कैंसिल कराने का भी प्रावधान होगा।

जल्द ही सॉफ्टवेयर में बदलाव करेगा CRIS
ट्रेन छूटने से 30 मिनट पहले चार्ट बनाने की तकनीक को फिर से शुरू करने के लिए रेल सूचना प्रणाली केंद्र (CRIS) सॉफ्टवेयर में आवश्यक संशोधन करेगा। उसके बाद उसका परीक्षण शुरू होगा। इसके बाद ही 10 अक्टूबर से इस प्रणाली को लागू कर दिया जाएगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
कोरोना को देखते हुए रेलवे ने रिजर्वेशन नियमों में बदलाव किया था


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/34vp9tH
via ATGNEWS.COM

Post a Comment

0 Comments