फिक्स्ड डिपॉजिट पर घटती ब्याज दरों से न हों परेशान, पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र स्कीम में करें निवेश

देश के कई बड़े बैंकों ने हाल ही में फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर मिलने वाले ब्याज में कटौती की है। ऐसे में निवेशक असमंजस में है कि ज्यादा रिटर्न के लिए पैसा कहां निवेश करें। अगर आप भी इसी परेशानी में है तो पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र (KVP) बचत स्कीम में पैसा लगा सकते हैं। इसमें आपको FD से ज्यादा ब्याज तो मिलता ही है साथ में आपका पैसा भी सेफ रहता है। हम आपको इस स्कीम के बारे बता रहे हैं।


इसमें मिल रहा ब्याज 6.9% सालाना ब्याज
इस स्कीम के तहत एक तरह का प्रमाण पत्र दिया जाता है, जिसे कोई भी व्‍यक्ति खरीद सकता है। पोस्ट ऑफिस बॉन्ड की तरह प्रमाण पत्र के रूप में इसे जारी किया जाता है। इस पर एक तय ब्याज मिलता है। इसे देश भर में फैले डाक घरों से खरीदा जा सकता है। इस पर फिलहाल 6.9% का ब्याज मिल रहा है।


कितना भी पैसा कर सकते हैं निवेश
किसान विकास पत्र में निवेश करने की कोई मैक्सिमम लिमिट नहीं है। हालांकि आपका न्यूनतम निवेश 1000 रुपए का होना चाहिए। आप 100 रुपए के मल्टीपल में कितनी भी राशि निवेश कर सकते हैं। इसमें एक व्‍यक्ति से दूसरे व्‍यक्ति को यह सर्टिफिकेट ट्रांसफर किया जा सकता है। एक पोस्‍ट ऑफिस से दूसरे पोस्‍ट ऑफिस में भी इसे ट्रांसफर किया जा सकता है। इसे देश के कुछ बैंकों से भी ऑनलाइन तरीके से खरीदा जा सकता है।


ज्वॉइंट अकाउंट खोलने की भी मिलती है सुविधा
किसान विकास पत्र में निवेश करने वाले की उम्र कम से कम 18 साल होना जरूरी है। इसमें सिंगल अकाउंट के अलावा ज्वॉइंट अकाउंट की भी सुविधा है। वहीं योजना में नाबालिग भी शामिल हो सकते हैं, लेकिन इसकी देखरेख उनके पैरेंट्स को करनी होगी।


इसमें ढाई साल का रहता है लॉक इन पीरियड
अगर आप अपना निवेश निकालना चाहते हैं तो आपको कम से कम ढाई साल (30 महीने) का इंतजार करना होगा। इसमें ढाई साल का लॉक इन पीरियड रखा गया है।

कितने समय में डबल होता है पैसा?
अगर आप किसान विकास पत्र में पैसा लगाते हैं तो यह मौजूदा के 6.9 फीसदी की सलाना ब्याज दर के हिसाब से करीब 10 साल 4 महीनों (124 महीने) में डबल हो जाएगा।


इसमें निवेश करने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

  • अगर आप इनकम टैक्स सेविंग के लिए निवेश करना चाहते हैं तो इसमें निवेश करना सही नहीं रहेगा। इस स्कीम में निवेश करने पर आपको इनकम टैक्स छूट का लाभ नहीं मिलता है।
  • अगर आप मैच्योरिटी पीरियड के दौरान बीच-बीच में इस पर मिलने वाला ब्याज विड्रॉल करना चाहते हैं तो, इस स्कीम में निवेश करने पर आप ऐसा नहीं कर सकेंगे।
  • इसमें ढाई साल का लॉक इन पीरियड रहता है यानी आप 30 महीनों तक पैसा नहीं निकाल सकेंगे। इसीलिए जो लोग 1-2 दाल के लिए निवेश करना चाहते हैं इनके लिए ये स्कीम ठीक नहीं है।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
इस स्कीम में निवेश करने पर आपका पैसा 10 साल 4 महीनों (124 महीने) में डबल हो जाएगा


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/37Wp99r
via ATGNEWS.COM

Post a Comment

0 Comments