ई-कॉमर्स साइट की तरह अब Youtube से कर सकेंगे शॉपिंग, जोड़े जाएंगे ये नए फीचर

नई दिल्ली। वैसे तो Youtube इंटरटेनमेंट के एक बड़े प्लेटफॉर्म के तौर पर जाना जाता है। लोग इसमें म्यूजिक वीडियो से लेकर मूवीज आदि तक देखते हैं। मगर अब आप यहां ई-कॉमर्स कंपनियों की वेबसाइट की तरह ऑनलाइन शॉपिंग भी कर सकते हैं। दरअसल Google बहुत जल्द इसे एक शॉपिंग हब (Shopping Hub) में बदलने वाला है। इसके लिए नए फीचर्स भी जोड़े जाएंगे, जिससे लोग आसानी से वीडियो देखते हुए खरीदारी भी कर सकेंगे।

हाल ही में YouTube ने क्रिएटर्स से Youtube सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके अपने वीडियो क्लिप में प्रोडक्ट फीचर को टैग और ट्रैक करने को कहा है। इसके बाद इसे एनालिटिक्स और शॉपिंग टूल से Google की पैरेंट्स कंपनी से लिंक किया जाएगा। इसके लिए प्रोडक्ट की वीडियो कैटेगरी भी बनाई जाएगी। यहां पर लिस्टेड आइटम्स पर कस्टमर्स क्लिक करके इसे आसानी से खरीद सकेंगे। अभी ये काम टेस्टिंग लेवल पर है। जल्द ही इसे लांच किया जाएगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यूट्यूब एक अलग Shopify Inc की टेस्टिंग कर रही है। ये एक शॉपिंग फीचर है। जिन प्रोडक्ट को बिक्री के लिए उपलब्ध कराया जाएगा उन पर निर्माता का कंट्रोल होगा। मालूम हो कि कोरोना काल में Google का मार्केटिंग बजट काफी प्रभावित हुआ है। ऐसे में बिजनेस को उठाने के लिए कंपनी यूट्यूब पर शॉपिंग की सुविधा शुरू करने का प्लान बना रही है। चूंकि महामारी के इस दौर में ज्यादातर लोग ऑनलाइन खरीदारी कर रहे हैं ऐसे में इस क्षेत्र में ग्रोथ को देखते हुए कंपनी की ओर से ये कदम उठाया जा रहा है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2IaczbH
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments