19,860 डॉलर प्रति यूनिट के साथ 2020 के उच्च स्तर पर बिटकॉइन, इस साल अब तक 175% की बढ़ोतरी

सबसे प्रसिद्ध क्रिप्टोकरेंसी में शुमार बिटकॉइन 2020 में जबरदस्त प्रदर्शन कर रहा है। सोमवार को बिटकॉइन में 9% की बढ़ोतरी दर्ज की गई और यह 19,860 डॉलर प्रति यूनिट के इस साल के उच्च स्तर पर पहुंच गया। इससे पहले बिटकॉइन दिसंबर 2017 में 19,873 डॉलर प्रति यूनिट के स्तर तक पहुंचा था।

2020 में अब तक 175% की ग्रोथ

बिटकॉइन के लिए 2020 काफी ग्रोथ वाला साबित हो रहा है। 2019 खत्म होने के बाद 2020 में अब तक इसकी कीमतों में 175% की ग्रोथ दर्ज की गई है। वैश्विक स्तर पर कोविड-19 महामारी फैलने के बाद मार्च में बिटकॉइन की कीमत 4000 डॉलर प्रति यूनिट के नीचे चली गई थीं। लेकिन डॉलर के कमजोर होने के कारण बिटकॉइन ने तेजी से वापसी की है। इस क्रिप्टोकरेंसी ने मेनस्ट्रीम में रॉकेट की गति से वापसी की है।

स्मार्ट और इंस्टीट्यूशनल मनी के कारण आई तेजी

अमेरिका की ब्रोकरेज और ट्रेडिंग फर्म eToro के मैनेजिंग डायरेक्टर गे हिर्ष का कहना है बिटकॉइन में यह तेजी अनुमानों के बजाए स्मार्ट और इंस्टीट्यूशनल मनी के दम पर आई है। गे का कहना है कि आज बड़ी संख्या में इंडिविजुअल और असेट मैनेजर बिटकॉइन की खरीदारी कर रहे हैं। इस समय करीब 365 बिलियन डॉलर की बिटकॉइन सर्कुलेशन में हैं।

तेजी की एक वजह ये भी

दुनिया की सबसे बड़ी असेट मैनेजमेंट फर्म ब्लैकरॉक (BLK) ने सुझाव दिया है कि सेफ हेवन चॉइस के तौर पर बिटकॉइन एक दिन गोल्ड का स्थान ले सकता है। इसको भी बिटकॉइन की कीमतों में तेजी का एक कारण माना जा रहा है। छोटी क्रिप्टोकरेंसी में शुमार इथेरियम, XRP, लाइटकॉइन और स्टेलर की कीमतों में बढ़ोतरी की वजह से भी बिटकॉइन में तेजी आ रही है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
वैश्विक स्तर पर कोविड-19 महामारी फैलने के बाद मार्च में बिटकॉइन की कीमत 4000 डॉलर प्रति यूनिट के नीचे चली गई थीं।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2JlYHvW
via ATGNEWS.COM

Post a Comment

0 Comments