सिडबी ने MSME के लिए लॉन्च किया वेब पोर्टल, ऑनलाइन जमा कर सकेंगे रिस्ट्रक्चरिंग प्रस्ताव

माइक्रो, स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज (MSME) को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की वन टाइम रिस्ट्रक्चरिंग स्कीम का लाभ दिलाने के लिए स्मॉल इंडस्ट्रीज डेवलपमेंट बैंक ऑफ इंडिया (SIDBI) ने एक वेब पोर्टल लॉन्च किया है। कोविड-19 से प्रभावित इंडिविजुअल और कॉरपोरेट बोरोअर्स के लिए RBI ने अगस्त में वन टाइम रिस्ट्रक्चरिंग स्कीम की घोषणा की थी।

MSME को केवल आवश्यक जानकारी देनी होगी

सिडबी की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि इस डू-इट-योरसेल्फ (DIY) असेट रिस्ट्रक्चरिंग वेब मॉड्यूल के जरिए MSME आवश्यक जानकारी के साथ रिस्ट्रक्चरिंग प्रस्ताव तैयार कर सकेंगे। इसमें MSME को केवल पुराने फाइनेंशियल्स, भविष्य के प्रोजेक्शन और रिस्ट्रक्चरिंग की आवश्यकता की जानकारी देनी होगी।

बैंक के पास ऑनलाइन जमा किया जा सकता है प्रस्ताव

MSME अपने रिस्ट्रक्चरिंग प्रस्ताव को ऑनलाइन तरीके से बैंक में जमा कर सकते हैं। इसकी रिपोर्ट जेनरेट करके बैंकों के पास ई-मेल या हार्ड कॉपी के जरिए जमा की जा सकती है। SIDBI के डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर मनोज मित्तल ने बयान में कहा कि इस मॉड्यूल को असेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी (ARC) इंडिया SME असेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी (ISARC) के साथ मिलकर तैयार किया गया है।

20 MSME क्लस्टर लोकेशन में बांटी सभी यूनिट

उन्होंने कहा कि रिस्ट्रक्चरिंग की आवश्यकता वाली सभी MSME यूनिट्स को क्रेडिट काउंसलर्स ने 20 MSME क्लस्टर लोकेशन में बांटा है। MSME इंडस्ट्री से जुड़े संगठनों के साथ भागीदारी में यह विभाजन किया गया है। इस पोर्टल को कुछ बैंकों ने अपने MSME क्लाइंट्स के साथ टेस्ट भी किया गया है। पंजाब नेशनल बैंक और इंडियन बैंक पहले ही इस मॉड्यूल के जरिए जनरेटेड प्रस्तावों को स्वीकार करने की मंजूरी दे चुका है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
रिस्ट्रक्चरिंग की आवश्यकता वाली सभी MSME यूनिट्स को क्रेडिट काउंसलर्स ने 20 MSME क्लस्टर लोकेशन में बांटा है।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3qfRoXf
via ATGNEWS.COM

Post a Comment

0 Comments