नए साल में देश के लोगों को झटका, रेलवे ने बढ़ाया स्लीपर क्लास से लेकर एसी तक का यात्री किराया

नई दिल्ली। देशभर के यात्रियों को झटका देते हुए भारतीय रेलवे ( Indian Railway ) ने मंगलवार को पैसेंजर फेयर ( passenger fare ) बढ़ाने की घोषणा की है। बढ़ा किराया नए साल के पहले दिन से लागू हो गया है। रेलवे ने स्लीपर क्लास ( Sleeper Class ) के लिए यात्री किराए में दो पैसे प्रति किलोमीटर और 3एसी, 2एसी और एसी प्रथम श्रेणी में चार पैसे प्रति किलोमीटर की बढ़ोतरी की है। मंगलवार को जारी कमर्शियल सर्कुलर ( Commercial Circular ) के अनुसार यह बढ़ा हुआ किराया 1 जनवरी 2020 से लागू हो गया है।

यह भी पढ़ेंः- एनसीआर में 75 हजार खरीदार अपने सपनों के घर का कर रहे इंतजार

मेल एवं पैसेंजर ट्रेनों से लेकर एसी क्लास तक
राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर ने सर्कुलर में कहा कि मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में स्लीपर क्लास के लिए यात्री किराए में दो पैसे प्रति किलोमीटर की बढ़ोतरी की गई है। वहीं 3एसी, 2एसी और एसी प्रथम श्रेणी में चार पैसे प्रति किलोमीटर की बढ़ोतरी की है। रेलवे ने पैसेंजर ट्रेनों के लिए भी किराए में बढ़ोतरी करते हुए एक पैसा प्रति किलोमिटर की वृद्धि की है।

यह भी पढ़ेंः- नए साल में दिखा शेयर बाजार में जोश, सेंसेक्स 41357 अंकों के पार

इनमें कोई बदलाव नहीं
वहीं राजधानी, शताब्दी, हमसफर, वंदे भारत, दुरंतो, राज्य रानी, महानमा, गतिमान, गरीबरथ, जन शताब्दी, युवा और सुविधा एक्सप्रेस जैसी प्रीमियम ट्रेनों के किराए को भी अधिसूचित किराया तालिका के अनुसार उपरोक्त प्रस्तावित वृद्धि की सीमा तक संशोधित किया जाएगा। सर्कुलर में यह भी कहा गया है कि आरक्षण शुल्क, सुपरफास्ट सरचार्ज आदि में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। साथ ही 1 जनवरी 2020 से पहले बुक किए गए टिकटों पर किराए का अंतर यात्रियों से नहीं लिया जाएगा।

यह भी पढ़ेंः- Petrol Diesel Price Today : नए साल के पहले दिन पेट्रोल और डीजल के दाम में नहीं हुई बढ़ोतरी

पटना तक 20 रुपए प्रति अधिक किराया
स्लीपर क्लास में यात्री किराए में वृद्धि का मतलब है कि नई दिल्ली से पटना तक की 997 किलोमीटर की दूरी के लिए यात्रियों को अब प्रति टिकट लगभग 20 रुपए का अतरिक्त भुगतान करना होगा। एसी कोचों के लिए यात्रियों को समान दूरी के लिए 40 रुपये अधिक चुकाने होंगे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/35dXYlx
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments