सेबी ने शेयर बाजार, म्यूचुअल फंड सहित अन्य बाजारों को अलकाएदा जैसे आतंकी संगठनों के अकाउंट से सतर्क किया

पूंजी बाजार नियामक सेबी ने शेयर बाजारों के साथ अन्य बाजार संस्थाओं को तालिबान और अलकायदा से जुड़े संगठनों और व्यक्तियों के खिलाफ नई चेतावनी जारी की है। सेबी ने यह चेतावनी एंटी मनी लांड्रिंग (एएमएल) और फाइनेंसिंग ऑफ टेरोरिज्म (सीएफटी) के तहत दी है। हालांकि सेबी इस तरह की चेतावनी कई बार पहले भी जारी कर चुका है।

यूएन की लिस्ट में शामिल आतंकियों से किया सतर्क

सेबी ने इस चेतावनी में कहा कि रजिस्टर्ड इंटरमीडियरीज को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि ऐसे किसी व्यक्तियों या संस्थानों के नाम से खाता नहीं खोलना चाहिए जो युनाइटेड नेशंस सिक्योरिटी काउंसिल रिजोल्यूशंस (यूएनएससीआर) की लिस्ट में है। रजिस्टर्ड इंटरमीडियरीज को लगातार वर्तमान खातों को स्कैन कर उन्हें तय करना चाहिए कि ये खाते किसी भी गलत गतिविधियों से नहीं जुड़े हैं।

इराक के आतिंकियों का नाम भी सेबी ने बताया

सेबी ने जमाकर्ताओं और स्टॉक एक्सचेंजों को "संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की तालिबान और अलकायदा प्रतिबंध सूची" वाली चेतावनी में हिदायत दी है। इसमें ब्रोकर सहित अन्य बाजार संस्थाओं को इन अपडेटेड लिस्ट पर ध्यान देने और उसका पालन सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है। सेबी ने रिलीज में कहा है कि यूएनएससी ने इराक के कुछ लोगों की सूची जारी की है। ये लोग अलकाएदा से जुड़े हैं। इसमें जो प्रमुख नाम हैं उसमें आमिर, मोहम्मद सइद, अल-मवाज आदि हैं। सेबी ने कहा है कि इस संबंध में केंद्र सरकार की ओर से 14 मार्च 2019 को जारी आदेश का पालन किया जाए।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
सेबी की रिलीज में आतंकियों के जो प्रमुख नाम हैं उसमें आमिर, मोहम्मद सइद, अल-मवाज आदि हैं


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3f6Z3ku
via ATGNEWS.COM

Post a Comment

0 Comments