बोतलबंद पानी बेचने वाले चीन के झोंग शानशान ने मुकेश अंबानी को पछाड़ा, एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने

चीन में बोतलबंद पानी का कारोबार करने वाले झोंग शानशान एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। उनकी नेटवर्थ में इस साल 70.9 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है और अब उनकी कुल नेटवर्थ 77.8 बिलियन डॉलर हो गई है। एशिया में सबसे ज्यादा नेटवर्थ के मामले में झोंग शानशान ने रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के चेयरमैन मुकेश अंबानी को पछाड़ दिया है। RIL के शेयरों में लगातार गिरावट के कारण मुकेश अंबानी की कुल नेटवर्थ अब 76.9 बिलियन डॉलर रह गई है।

इन कारणों से बढ़ी संपत्ति

झोंग शानशान बोतल बंद पानी बनाने वाली कंपनी नोंगफू स्प्रिंग और कोरोना वैक्सीन बनाने वाली बीजिंग वेन्टाई बायोलॉजिकल एंटरप्राइज कंपनी से जुड़े हैं। कोरोना वैक्सीन बनाने के कारण उनकी दोनों कंपनियां चीन और हांन्गकॉन्ग में काफी लोकप्रिय हो गई हैं। वैक्सीन बनाने के बाद वेन्टाई के शेयरों में 2000% से ज्यादा उछाल आया है। जबकि लॉकडाउन के दौरान मांग बढ़ने के कारण नोंगफू के शेयरों में 155% से ज्यादा का उछाल दर्ज किया गया है। झोंग ने अकूत संपत्ति अर्जित करने के मामले में चीन से सबसे रईस व्यक्ति जैक मा को भी पीछे छोड़ दिया है। शानशान ने पत्रकारिता, मशरूम की खेती और स्वास्थ्य सेवा जैसे करियर में भी हाथ आजमाया है।

एशिया के टॉप-5 अमीरों में 4 चीन से

एशिया के टॉप-5 अमीरों में चार व्यक्ति चीन से जुड़े हैं। इसमें पहले नंबर पर झांग शानशान और दूसरे नंबर पर मुकेश अंबानी हैं। तीसरे नंबर पर कोलिन हुआंग हैं। इनकी कुल नेटवर्थ 63.1 बिलियन डॉलर है। हुआंग ई-कॉमर्स कंपनी Pinduoduo के फाउंडर और CEO हैं। 56 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ के साथ टेंसेंट के फाउंडर और चेयरमैन पोनी मा चौथे नंबर पर हैं। टेंसेंट चीन के मशहूर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वीचैट की पैरेंट कंपनी है। अलीबाबा के चेयरमैन और फाउंडर जैक मा एशिया के टॉप-5 अमीरों में पांचवें स्थान पर हैं। उनकी कुल नेटवर्थ 51.2 बिलियन डॉलर है।

दुनिया के चौथे सबसे अमीर रह चुके हैं मुकेश अंबानी

मुकेश अंबानी ने इस साल रिलायंस जियो और रिलायंस रिटेल वेंचर्स की हिस्सेदारी बिक्री के जरिए करीब 1.9 लाख करोड़ रुपए का फंड जुटाया है। इसकी बदौलत मुकेश अंबानी दुनिया के सबसे अमीरों की लिस्ट में चौथे पायदान तक पहुंच चुके हैं। हालांकि, लंबे समय से रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में गिरावट बनी हुई है। इस कारण मुकेश अंबानी की नेटवर्थ प्रभावित हो रही है। अब 76.9 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ के साथ मुकेश अंबानी दुनिया के सबसे अमीरों की लिस्ट में 12वें पायदान पर आ गए हैं। वहीं झोंग शानशान दुनिया के 11वें सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में लगातार गिरावट के कारण मुकेश अंबानी की नेटवर्थ प्रभावित हो रही है।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/38SE5o5
via ATGNEWS.COM

Post a Comment

0 Comments